शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है? 2024

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है? दोस्तों यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब समय के साथ बदलता रहता है क्योंकि मार्केट में हमेशा कोई भी कंपनी एक ही तरह का परफॉर्मेंस नही देती है। 

लेकिन फिर भी अगर आप शेयर मार्केट में सबसे अच्छी कंपनियों में पैसे निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए हमारा मानना है की आपको निफ्टी 50 के टॉप 50 कंपनियों में से पसंदीदा कम्पनियों मे ही पैसे इन्वेस्ट करना चाहिए। 

आज की इस आर्टिकल में हम आपको उन्ही टॉप 50 कंपनियों में से कुछ ऐसे जाने-माने कंपनियों के नाम बताएंगे जो शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए सबसे अच्छे कंपनी मानी जाती हैं। 

तो बिना देरी किए चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और फटाफट जानते हैं शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए बेस्ट कंपनियों के नाम

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

दोस्तों अभी के टाइम पर शेयर मार्केट में पैसा लाने के लिए जो सबसे अच्छी कंपनी का लिस्ट हम इस आधार पर तैयार कर सकते हैं कि उनका मार्केट वैल्यू कितना है यानी की कंपनी का मार्केट कैप्टिलाइजेशन के हिसाब से हम सबसे बेस्ट कंपनी की लिस्ट निकाल सकते हैं।

अगर आप मार्केट कैप के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दें कि किसी भी कंपनी की औकात यानी उसके पावर को मार्केट केपीटलाइजेशन से आंका जाता है। 

मार्केट कैप्टिलाइजेशन कुछ नहीं बल्कि कंपनी के शेयर प्राइस को उसके कुल शेयर की संख्या से गुणा करने पर जो संख्या प्राप्त होता है उसे ही मार्केट केपीटलाइजेशन कहते हैं। 

बता दें की मार्केट केपीटलाइजेशन के आधार पर ही तय किया जाता हैं निफ्टी फिफ्टी के लिस्ट में कौन कौन से स्टॉक का नाम रहेगा।

इसलिए आगे हम आपको मार्केट केपीटलाइजेशन के आधार पर शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए सबसे अच्छी कंपनियों के नाम बता रहे है

  1. Reliance Industries Ltd.
  2. Tata Consultancy Services Ltd 
  3. HDFC Bank Ltd.
  4. ITC Ltd
  5. Hindustan Unilever Ltd. 
  6. Wipro
  7. Infosys Ltd
  8. State Bank of India
  9. Kotak Mahindra Bank Ltd.
  10. ICICI Bank Ltd

मार्केट केपीटलाइजेशन के आधार पर शेयर में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए सबसे अच्छी कंपनी का चुनाव करने हेतु मार्केट कैप्लाइजेशन को ध्यान में रख रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातें जानना जरूरी है जिसके आधार पर आप सही इन्वेस्टमेंट डिसीजन ले सके। तो कौन सी है वह बातें जिनके बारे में आपको ध्यान रखना चाहिए आइए एक-एक करके आपको बताते हैं-

स्टेबिलिटी

दोस्तों शेयर मार्केट में सबसे अच्छी कंपनी वही होती है जिसका बिजनेस स्टेबल होता है। इसलिए शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आप जरूर चेक कर लें कि जिस कंपनी में पैसे इन्वेस्ट करने वाले हैं उसका बिज़नेस स्टेबल है या नहीं। 

मार्केट सेंटीमेंट देखें

दोस्तों अपना कीमती पैसा लगाने के लिए आप जिस कंपनी को सेलेक्ट कर रहे हैं उसको एनालाइज करें और पता लगाए की संबंधित स्टॉक के बारे में मार्केट का क्या मूड है। कहने का मतलब है कि लोग उस स्टॉक को कितना भाव दे रहें हैं। अगर इस स्टॉक की काफी डिमांड है तो आप उस स्टॉक में पैसे लगाने के बारे में सोच सकते है।

कंपनी का फाइनेंसियल कंडीशन

दोस्तों शेयर मार्केट में कौन सी कंपनी अच्छी है कौन सी खराब इसका अंदाजा लगाने के लिए कंपनी का फाइनेंसियल कंडीशन चेक करना होता है। अगर कंपनी के फाइनेंसियल कंडीशन अच्छे पाए जाते हैं तो उस कंपनी को अच्छा माना जाता है। फाइनेंसियल कंडीशन में आप कंपनी के PE रेशों, Debt to equity रेशों जैसे अहम चीज़ों का ध्यान जरूर रखें

Overview- शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए बेस्ट कंपनियों के नाम

1. Reliance Industries Ltd.

दोस्तों रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड भारत की एक ऐसी कंपनी है जो कई छोटी- बड़ी कंपनियों का एक ग्रुप है। यह  कंपनी एनर्जी, टेलीकॉम , रिटेल, टेक्सटाइल सेक्टर जैसे बहुत सारे सेक्टर में बिजनेस करती है। 

यह कंपनी मार्केट केपीटलाइजेशन के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी है जिसे मुकेश धीरूभाई अंबानी जी के द्वारा मैनेज किया जाता है।  पिछले कई वर्षों से लगातार अच्छा रिटर्न देने के वजह से यह कंपनी इन्वेस्टर्स की पहली पसंद है। .

2. Tata Consultancy Services Ltd 

टाटा कंसलटेंसी सर्विस लिमिटेड (TCS) मल्टीनैशनल इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी कंपनी है। यह कंपनी टाटा ग्रुप की एक सब्सिडियरी कंपनी है जो की 46 देश में संचालित होती है। यह कंपनी मार्केट केपीटलाइजेशन के हिसाब से दूसरी बड़ी कंपनी है। TCS ना सिर्फ हमारे देश का एक जाना माना आईटी सर्विस ब्रांड है बल्कि यह पूरे दुनिया भर में मशहूर सर्विस ब्रांड है।

3. HDFC Bank Ltd.

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड प्राइवेट सेक्टर का एक बड़ा बैंक है। इस बैंक का पूरे देश में 4963 से भी ज्यादा ब्रांच है  और इसके 13160 एटीएम देश भर के 2,727 शहर/कस्बों में लगे हुए हैं।

HDFC Bank रिटेल और कॉर्पोरेट दोनों क्षेत्रों का दोहन करने के लिए अच्छी स्थिति में है और NBFCs को ऋण देने और PSU बैंकों के एकीकरण की भी सुविधा देता है।

4. ITC Ltd

दोस्तों आईटीसी कंपनी सिगरेट बनाने के लिए जानी जाती है लेकीन यह FMCG (फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स), होटल ,स्पेशलिटी पेपर ,पैकिंग बिजनेस और इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी बिजनेस से जुड़ी हुई है।

सिगरेट बिजनेस में इनकम वॉल्यूम बढ़ने के साथ फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स बिजनेस का फंडामेंटल्स इंप्रूव होने की वजह से यह स्टॉक लॉन्ग टर्म के लिए अच्छा है। 

5. Hindustan Unilever Ltd. 

हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड ब्रिटिश डच मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है जो की बेवरेज ,क्लीनिंग एजेंट, पर्सनल केयर प्रोडक्ट, वॉटर प्यूरीफायर और कंज्यूमर गुड्स से जुड़े प्रोडक्ट बनाती है। इस कंपनी के पोर्टफोलियो में 35 से भी ज्यादा प्रोडक्ट है जो की 20 अलग-अलग कैटेगरी में आते हैं। आपको बता दे इस कंपनी में 18000 से भी अधिक एम्पलाई काम करते हैं। 

यह कंपनी अपने सेक्टर की दिग्गज कंपनी है और पिछलेकई सालों से अपने अच्छी परफॉर्मेंस की वजह से स्टॉक इन्वेस्टर का पसंदीदा स्टॉक बनी हुई है।

6. Wipro

विप्रो भी जानी-मानी मल्टीनैशनल कॉरपोरेशन है। इस कंपनी की स्थापना साल 1945 में हुई थी। यह कंपनी इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, कंसलटिंग, बिजनेस प्रोसेस सर्विस, एनालिटिक्स, रोबोटिक्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और भी कई तरह के सर्विस देती है।  इस कंपनी में 1,75,000 से भी ज्यादा एम्पलाई काम करते हैं।

कंपनी के लगातार ग्ग्रोथ की वजह से यह इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे अच्छी स्टॉक मानी जाती है। 

7. Infosys Ltd

इंफोसिस कंपनी विप्रो कंपनी की तरह ही एक मल्टीनैशनल कॉरपोरेशन है जो की इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ,कंसलटिंग और आउटसोर्स सर्विस बिजनेस का काम करती है। इस कंपनी का हेड क्वार्टर बेंगलुरु में है बता दें कि यह हमारे देश की बड़ी आईटी कंपनी है।

8. State Bank of India

SBI हमारे देश का एक बड़ा बैंक है जिसका मार्केट शेयर 20% है। इस बैंक का 22,090 से भी ज्यादा ब्रांचेस हैं। इसके अलावा 37 देश में इसके 198 ब्रांचेस है। बैंक के लिए ऋण वृद्धि अच्छी रही है, जिसमें घरेलू ऋणों से महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है, जो ऋण पुस्तिका का अधिकांश हिस्सा है।

9. Kotak Mahindra Bank Ltd.

दोस्तों एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के बाद कोटक महिंद्रा बैंक  प्राइवेट सेक्टर का तीसरा बड़ा बैंक है। इस बैंक का हेड क्वार्टर मुंबई में है। आपको बता दें कि इसके 1370 से भी ब्रांचेस हैं

10. ICICI Bank Ltd

ICICI बैंक हमारे देश में प्राइवेट सेक्टर का दूसरा बड़ा बैंकिंग कंपनी है। इस बैंक के पास 4867 से ज्यादा ब्रांचेस है और 14367 से भी अधिक एटीएम खुले हुए हैं। 

निष्कर्ष 

दोस्त इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए सबसे बेस्ट कंपनी कौन सी है। दोस्तों यह जानकारी सिर्फ एजुकेशनल उद्देश्य के लिए है। किसी भी कंपनी में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आपको खुद से रिसर्च करना चाहिए और चेक करना चाहिए की कंपनी के फंडामेंटल्स कैसे हैं।

फंडामेंटल रिसर्च करने के बाद अगर आपको पता चलता है कि कंपनी अच्छी है इसमें पैसे लगाना चाहिए तभी आप इन्वेस्टमेंट करने के बारे में सोचें। 

आपका किसी भी तरह से नुकसान होने पर हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होंगी। 

धन्यवाद………..

Leave a Comment

जानिये शेयर मार्केट में PE Ratio क्या है और कैसे काम करता है? Stock Split: कंपनियां क्यों करती हैं और इससे किसे होता है फायदा? आंखिर क्या है ये Nifty Fifty ? 2023 – अभी जानिए