बताइए मैं फ्री में स्टॉक मार्केट कैसे सीख सकता हूं?

दोस्तों कहते हैं कि सीखकर तो हवाई जहाज भी उड़ाया जा सकता है और बिना सीखे साइकिल चलाना भी मुश्किल है। यह बात स्टॉक मार्केट में भी लागू होता है। 

अगर आप बिना सीखे स्टॉक मार्केट में घुसेंगे तो नुकसान पर नुकसान होगा ही। अगर आपने एक- आध बार प्रॉफिट कमा भी लिया तो वह बात की बात है। ओवरऑल देखा जाए तो ज्यादातर नए लोग स्टॉक मार्केट में अपना नुकसान ही करते हैं।।

दोस्तों स्टॉक मार्केट में नुकसान से बचने और शेयर खरीदने का सही समय जानने लिए इसको गहराई से सीखना बहुत जरूरी है।

ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि मैं फ्री में स्टॉक मार्केट कैसे सीख सकता हूं? तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल में पहुंच आए हैं यहां हम आपको बताएंगे कि वह कौन से प्लेटफार्म है जहां सेआपको फ्री में स्टॉक मार्केट सीख सकते हैं वह भी घर बैठे ऑनलाइन तरीके से।

तो बिना देरी किए चलिए आर्टिकल को शुरू करते हैं और फटाफट जानते हैं आप कैसे फ्री में स्टॉक मार्केट सकते हैं

मैं फ्री में स्टॉक मार्केट कैसे सीख सकता हूं?

MoneyControl

दोस्तों मनीकॉन्ट्रोल एक ऐसा ऑनलाइन वेबसाइट है जहां पर स्टॉक मार्केट के रियल टाइम अपडेट मिलते हैं। इसके अलावा यहां बहुत सारे उपयोगी टूल्स भी दिए गए हैं जिनकी मदद से स्टॉक मार्केट की गहरी जानकारी ली जा सकती है। मनीकॉन्ट्रोल की वेबसाइट में आपको यहां पर आपको टेक्स्ट कंटेंट के साथ वीडियो फॉर्मेट में स्टॉक मार्केट सीखने के लिए ढेर सारा कोर्स मिल जाएगा। 

NSE Academy

NSE अकैडमी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की तरफ से शुरू किया गया एक लर्निंग प्लेटफॉर्म है। यहां पर भी आप बिल्कुल फ्री में स्टॉक को मार्केट सीख सकते हैं। NSE अपनी वेबसाइट में कोर्स मुहैया कराया हुआ है जिसके  मदद से आप अपने नॉलेज लेवल को बढ़ा सकते हैं और फ्री से एडवांस्ड लेवल तक ट्रेडिंग स्ट्रेटजी सीख सकते हैं। यहां पर आपको ना सिर्फ ट्रेडिंग करने का तरीका बताया जाएगा बल्कि यह भी सिखाया जाएगा कि आप किस तरह से अपने रिस्क को मैनेज करें ताकि स्टॉक मार्केट में नुकसान कम और नफा ज्यादा हो। 

Zerodha Varsity 

दोस्तों जीरोधा का नाम तो अपनी सुना ही होगा। यह एक जानी-मानी स्टॉक ब्रोकरेज कंपनी है। अगर आप फ्री में स्टॉक मार्केट का कोर्स करना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो आप जीरोधा के वर्सिटी प्लेटफार्म से भी बिल्कुल फ्री में स्टॉक मार्केट के फंडामेंटल एनालिसिस ,टेक्निकल एनालिसिस जैसे बहुत सारे चीज सीख सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर कोर्स को ऐसा तैयार किया गया है जो बोरिंग भी न लगे और सीखने में मजा भी आए। कुल मिलाकर कहें तो इस कोर्स से आपको सभी चीज़े आसानी से समझ में आ जायेगी। 

Angel Broking – Learn App

दोस्तों एंजल ब्रोकिंग भी जीरोधा की तरह एक ब्रोकरेज फर्म है। इन्होंने ने भी अपना स्टॉक मार्केट से संबंधित कोर्स बनाया है। अगर आप उनके कोर्स को करना चाहते हैं तो आप इनके Angel Broking – Learn App लर्न ऐप को डाउनलोड कर सकते है। इस ऐप में आपको स्टॉक मार्केट से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से मिलेगी। जैसे कि फंडामेंटल्स लेकर टेक्निकल एनालिसिस तक की बहुत सारी चीज आप इस ऐप के जरिए 🆓 में सीख सकते हैं। 

YouTube Channels.

दोस्तों आज के टाइम पर यूट्यूब में बहुत सारे हैं ऐसे चैनल है जो फ्री में स्टॉक मार्केट से रिलेटेड क्रैश कोर्स का विडियो शेयर करते है। आप चाहे तो इन यूट्यूब चैनल की मदद से भी फ्री में स्टॉक मार्केट की तगड़ी जानकारी ले सकते हैं। हम आपको कुछ हिंदी चैनल के नाम बता रहे हैं जैसे कि प्राजंल कामरा, नितिन भाटिया मार्केट गुरुकुल, पुष्करराज ठाकुर यह कुछ ऐसे चैनल हैं जो स्टॉक मार्केट में रिस्क मैनेजमेंट ,स्टॉक सिलेक्शन और ट्रेडिंग स्ट्रेटजी की अच्छी जानकारी देते हैं। इनके वीडियो की मदद से आप फ्री में स्टॉक मार्केट सीख सकते हैं। 

StockEdge

तो दोस्तों स्टॉक का आगे पॉपुलर है जाना माना स्टॉक मार्केट एनालिसिस ऐप है यह ऐप हिंदी भाषा में स्टॉक मार्केट रिलेटेड कोर्स मुखिया करता है अगर ऑफिस से ऐप को उसे करेंगे तो आप टेक्निकल एनालिसिस फंडामेंटल एनालिसिस और कई सारे ट्रेडिंग स्ट्रेटजी सीख जाएंगे इस ऐप में आपको स्टॉक स्कैनर मार्केट की जानकारी और बहुत सारी चीज देखने को मिलेगी।

Elearnmarkets – Hindi

अगर आप फ्री में स्टॉक मार्केट को सीखना चाहते हैं तो Elearnmarkets प्लेटफॉर्म भी इसमें आपका हेल्प कर सकता है। यह प्लेटफार्म में हिंदी भाषा में स्टॉक मार्केट सिखाता है। इस प्लेटफार्म पर स्टॉक मार्केट कई  के गहराई में जाकर सब कुछ विस्तार से कवर किया गया है। इनका कोर्स बहुत अच्छा है और एक स्ट्रक्चर में है जिसे बिना किसी समस्या के आसानी के साथ समझा जा सकता है। 

Finschool by 5paisa

दोस्तों सभी स्टॉक ब्रोकर कंपनी का अपना-अपना एक प्लेटफार्म है जहां पर लोगों को फ्री में स्टॉक मार्केट कोर्स कराते हैं और इन्वेस्टिंग या ट्रेडिंग कैसे करना है इसकी जानकारी देते हैं। इसी तरह वह 5paisa ने भी अपना फ्री एंड ओपन सोर्स कोर्स बनाया है जहां से आप फ्री में स्टॉक मार्केट सीख सकते हैं।  आपको इनका यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पर काफी अच्छी जानकारी मिल जाएगी और से आपके में बिना पैसे दिए स्टॉक मार्केट का कोर्स कर सकते हैं।

Trading Q&A – Hindi 

दोस्तों Trading Q&A ट्रेडिंग करने वाले लोगो का एक कम्यूनिटी प्लेटफार्म है। यहां पर बहुत सारे स्टेटस इन्वेस्टर होते हैं 

इस प्लेटफॉर्म से जुडे लोग एक दूसरे से सवाल जवाब पूछते हैं यह सवाल जवाब पूरी तरह से स्टॉक मार्केट होते हैं। जिस तरह quora में किसी भी सवाल का जवाब पूंछा जा सकता है उसी तरह यहां पर भी आप इस प्लेटफार्म में लोगों से हो अपने सवाल जवाब पूछ सकते हैं और स्स्टॉक मार्केट से संबंधित किसी भी टॉपिक के बारे में चर्चा कर सकते हैं। 

दोस्तों ऑनलाइन कम्युनिटी से जुड़े रहने पर आपको एक फायदा यह होगा कि आप लोगो के स्टॉक मार्केट का एक्सपीरियंस जान सकते हैं उन्होने क्या गलतियां की, क्कैसे स्टॉक मार्केट सीखा आदि के बारे में जान सकते है हैं। 

Share Market Learning App 

दोस्तों स्टॉक मार्केट सीखने के लिए आप क्विज या पजल जैसे चीजों में भागीदारी ले सकते हैं। इन चीजों को करने से आप अपने नॉलेज को टेस्ट कर सकते हैं और इससे आपको जानने में मदद मिलेगी कि आपको आप कितने गहरे पानी में है। 

रियल टाइम मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आप वर्चुअल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जैसे कि moneybhai by money control website की मदद से आप बिना पैसे गवाए पेपर ट्रेडिंग कर सकते है। 

निष्कर्ष 

दोस्तों आज के टाइम पर इंटरनेट में बहुत सारा फ्री कंटेंट उपलब्ध है जिसकी मदद से फ्री में स्टॉक मार्केट सीखा जा सकता है। दोस्तों उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल में यहां तक बने रहने के बाद अब आपको पता चल गया होगा कि आप फ्री में स्टॉक मार्केट कैसे सीख सकते हैं।

वैसे अगर आप स्टॉक मार्केट के बारे में सीखना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं यहां पर हम स्टॉक मार्केट से संबंधित ऐसे बहुत सारे सवालों के जवाब देते हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए तो दोस्तों अब हमें दीजिए इजाजत मिलेंगे किसी नई पोस्ट में नई जानकारी के साथ।  

धन्यवाद। 

मिलते- जुलते पोस्ट

Leave a Comment

जानिये शेयर मार्केट में PE Ratio क्या है और कैसे काम करता है? Stock Split: कंपनियां क्यों करती हैं और इससे किसे होता है फायदा? आंखिर क्या है ये Nifty Fifty ? 2023 – अभी जानिए