जानिए एक शुरुआत करने वाले को कितने शेयर खरीदने चाहिए?

दोस्तो अगर आपने स्टॉक मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए अच्छी कंपनी ढूंढ ली है लेकिन अब अगर आपके मन में सवाल आ रहा है कि आपको संबंधित कंपनी के कितने शेयर खरीदना चाहिए? 

तो आपको बता दे की कुछ बातों का ध्यान रखते हुए आप जान सकते हैं कि आपको किसी भी कंपनी का कितना शेयर खरीदना चाहिए। 

आज इस आर्टिकल हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। 

एक शुरुआत करने वाले को कितने शेयर खरीदने चाहिए?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं की स्टॉक मार्केट में शुरुआती व्यक्ति को कितने शेयर खरीदना चाहिए तो इसका कैलकुलेशन करना बहुत ही आसान है। आप इन 2 स्टेप में पता कर सकते हैं कि आपको कितना शेयर खरीदना चाहिए

सबसे पहले पता कि कीजिए संबंधित कंपनी के शेयर का शेयर का भाव क्या हैं

दोस्तों आपको कितने शेयर खरीदना चाहिए तो इसके लिए सबसे पहले आपको पता करना होगा कि आप जिस भी कंपनी की शेयर खरीदना चाहते हैं , उसका हाल में क्या भाव है किसी भी शेयर का भाव जाने के लिए आप मनी कंट्रोल की वेबसाइट में जा सकते हैं या फिर कंपनी के नाम के साथ शेयर प्राइस शब्द लिखकर गूगल में सर्च करने पर भी आपको जानकारी मिल जाएगा। 

आपके पास जितने भी पैसे हैं उसे शेयर प्राइस से भाग दे दीजिए। 

दोस्तों कंपनी का शेयर प्राइस जाने के बाद अब आपको कितना शेयर लेना चाहिए यह जानने के लिए आप अपने पास मौजूद कुल जमा पूंजी को शेयर प्राइस से भाग दे दीजिए। मानकर चलते हैं कि अगर किसी कंपनी का शेयर प्राइस ₹100 है और आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए ₹10000 हैं तो इससे भाग देने पर आपको 100 का संख्या प्राप्त होगा यानी कि आप अपने ₹10000 में से उस कंपनी के 100 शेयर खरीद सकते हैं। 

अपनी इन्वेस्टमेंट को डायवर्सिफाई करना है जरूरी

दोस्तों स्टॉक मार्केट में जो भी नए लोग हैं उनके लिए डायवर्सिफिकेशन करना बहुत जरूरी है। अगर आप डायवर्सिफिकेशन नहीं करेंगे तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

दरअसल डायवर्सिफिकेशन करने का फायदा यह होता है कि अगर कोई एक कंपनी लॉस में चली जाती है तो बाकी दूसरी कंपनी के शेयर में लगाए पैसे से हमें जो भी प्रॉफिट मिलेगा वह पहली कंपनी में होने वाला लॉस को कवर कर देगा।

इसीलिए दोस्तों हम आपसे कह रहें हैं कि किसी एक स्टॉक में अपने पूरे पैसे लगाने से अच्छा है कि थोड़े-थोड़े पैसे अलग-अलग कंपनी के स्टॉक में लगाए जिससे आपका रिस्क कम हो जाएगा। 

अगर डायवर्सिफिकेशन की बात करें तो इस पर एक्सपर्ट का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति स्टॉक मार्केट में नया है तो उसे एक ही स्टॉक में पैसे लगाने के बजाय कम से कम 2 से 3 और ज्यादा से ज्यादा 5 से 10 स्टॉक में अपने पैसे को लगाना चाहिए। 

दोस्तों डायवर्सिफिकेशन को लेकर एक कहावत भी है कि हमें अपने सारे अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखना चाहिए। अगर किसी वजह से टोकरी में गिर जाता है तो सारे अंडे फूट जाएंगे 

कहने का मतलब वही है कि आपको एक ही स्टॉक में अपने सारे पैसे नहीं लगना चाहिए बल्कि उस पैसे को अलग-अलग स्टॉक में डिवाइड कर देना चाहिए। 

एक शुरुआत करने वाले को कितने शेयर खरीदने चाहिए?

तो दोस्तों अगर सीधे शब्दों में कहां जाए की एक शुरुआत करने वाले व्यक्ति को कितना शेर खरीदना चाहिए तो यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके पास कितना कैपिटल यानी पूंजी मौजूद है और आपको कितना रिस्क ले सकते हैं। 

मान लीजिए कि किसी स्टॉक की कीमत 100 रू.हैं । आप यह सोचकर संबंधित शेयर को खरीद लेते हैं कि आगे चलकर शेयर का प्राइस बढ़ेगा और आपको प्रॉफिट होगा लेकिन अगर शेयर प्राइस बढ़ने की बजाय गिरने लगता है तो ऐसे में आपको नुकसान होगा। यह नुकसान आपके द्वारा खरीदे गए शेयर की संख्या पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए अगर स्टॉक ₹100 से 95 रुपए हो जाता है और आपने एक शेयर खरीदा होगा तो आपको ₹5 का नुकसान होगा। वहीं अगर आपने 10 शेयर खरीदा होगा तो 5 X 10 = ₹50 का नुकसान होगा।

कहने का मतलब है कि शेयर मार्केट में कितना शेयर खरीदना चाहिए यह आपके रिस्क लेने की क्षमता पर निर्भर करता है क्योंकि स्टॉक मार्केट में इस बात की गारंटी नहीं होती कि कौन सा स्टॉक ऊपर जाएगा और कौन सा नीचे

ज्यादा नुकसान से बचने के लिए हमे पहले से हमें स्टॉप लॉस लगा कर रखना होता है। अगर स्टॉप लॉस हिट हो जाता है तो हमारा नुकसान होगा और यह नुकसान की मात्रा हमारे खरीदें गए शेयर की संख्या पर निर्भर करेगा। 

दोस्तों अगर आप यह सवाल किसी और से पूछेंगे कि एक शुरुआत करने वाले को कितने शेयर खरीदने चाहिए? तो वह भी यही कहेंगे कि यह आपके रिस्क लेने की क्षमता पर निर्भर करता है। 

अन्य ब्लॉग पढ़े

Leave a Comment

जानिये शेयर मार्केट में PE Ratio क्या है और कैसे काम करता है? Stock Split: कंपनियां क्यों करती हैं और इससे किसे होता है फायदा? आंखिर क्या है ये Nifty Fifty ? 2023 – अभी जानिए