टाटा कंपनी के कितने शेयर हैं 2024 – Latest List

दोस्तों आज के टाइम पर टाटा कंपनी के बारे में कौन नहीं जानता है। यह हमारे देश का सबसे बड़ा कंपनी है जो कई तरह के प्रोडक्ट और सर्विस का बिजनेस करते हैं जिनका बिजनेस 150 से भी ज्यादा देशों में चलता है। 

दोस्तों अगर आपका सवाल है कि टाटा कंपनी के कितने शेयर हैं तो आपको बता दें कि अभी तक इनके 29 से ज्यादा पब्लिकली लिस्टेड कंपनी हैं इन सभी का मार्केट कैप मिलाए तो यह 30 ट्रिलियन रुपए से भी ज्यादा है। 

आइए हम आपको विस्तार से सभी कंपनियों के नाम के साथ उनके 52 वीक हाई प्राइस और लो प्राइस के साथ करंट मार्केट प्राइस की जानकारी देते हैं। 

टाटा कंपनी के कितने शेयर हैं लिस्ट

दोस्तों टाटा कंपनी ग्रुप के प्रमुख कंपनियों में टाटा कंसलटेंसी सर्विस, टाटा मोटर्स, टाटा प्रोजेक्ट ,टाटा पावर, टाइटन, टाटा स्टील ,एयर इंडिया ,इंडियन होटल्स कंपनी ,टाटा कंज्यूमर प्रोजेक्ट ,वोल्टास , ट्रेंट , क्रोमा और बिग बॉस्केट जैसी कंपनियों का नाम आता है-

TCS

दोस्तों टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस लिमिटेड (टीसीएस) एक भारतीयबहुराष्ट्रीय सॉफ्टवेर सर्विसेस एवं कंसल्टिंग कंपनी है। यह दुनिया की सबसे बड़ी सूचना तकनीकी तथा बिज़नस प्रोसेस आउटसोर्सिंग सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों में से एक है। साल 2007 में, इसे एशिया की सबसे बड़ी सूचना प्रोद्योगिकी कंपनी आँका गया। आपको बता दें की भारतीय IT कंपनियों की तुलना में TCS के पास सबसे अधिक कर्मचारी हैं। टीसीएस के ४४ देशों में 2,54,000 कर्मचारी हैं। 31 मार्च 2012 को ख़त्म होने वाले वित्तीय वर्ष में कंपनी ने १०.१७ अरब अमेरिकी डॉलर का समेकित राजस्व हासिल किया। TCS भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज तथा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनी है।

Tata Steel

दोस्तों टाटा स्टील (पूर्व में टाटा आयरन ऐंड स्टील कंपनी लिमिटड) अर्थात टिस्को के नाम से जाने जाने वाली यह भारत की प्रमुख इस्पात कंपनी है। जमशेदपुर स्थित इस कारखाने की स्थापना 1907 में की गयी थी। यह दुनिया की पांचवी सबसे बडी इस्पात कंपनी है जिसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता २८ मिलियन टन है। यह फार्च्यून 500 कंपनियों में भी शुमार है जिसमें इसका स्थान ३१५ वां है। कम्पनी का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। यह बृहतर टाटा समूह की एक अग्रणी कंपनी है। टाटा स्टील भारत की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली नीजि क्षेत्र की दूसरी बडी कंपनी भी है जिसकी सकल वार्षिक आय १,३२,११० करोड रुपये है जिसमें ३१ मार्च २००८ को समाप्त हुए वर्ष में शुद्ध लाभ १२,३५० करोड रुपये दर्ज किया गया था।

Tata Moters

दोस्तों टाटा मोटर्स भारत में व्यावसायिक वाहन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। इसका पुराना नाम टेल्को (टाटा इंजिनीयरिंग ऐंड लोकोमोटिव कंपनी लिमिटेड) था। यह टाटा समूह की प्रमुख कंपनियों में से एक है। इसकी उत्पादन इकाइयाँ भारत में जमशेदपुर (झारखंड), पुणे (महाराष्ट्र) और लखनऊ (उत्तर प्रदेश) सहित अन्य कई देशों में हैं। जैसा कि नाम से स्पष्ट है टाटा घराने द्वा्रा इस कारखाने की शुरुआत अभियांत्रिकी और रेल इंजन के लिये हुआ था। किन्तु अब यह कम्पनी मुख्य रूप से भारी एवं हल्के वाहनों का निर्माण करती है। इसने ब्रिटेन के प्रसिद्ध ब्रांडों जगुआर और लैंड रोवर को खरीद लिया है।

Titan

टाइटन कंपनी लिमिटेड एक भारतीय कंपनी है जो मुख्य रूप से आभूषण , घड़ियाँ और आईवियर जैसे लक्जरी फैशन सहायक उपकरण बनाती है । टाटा समूह का हिस्सा और TIDCO के साथ एक संयुक्त उद्यम के रूप में शुरू हुई , कंपनी का कॉर्पोरेट मुख्यालय इलेक्ट्रॉनिक सिटी , बैंगलोर में है , और पंजीकृत कार्यालय होसुर , तमिलनाडु में है ।

टाइटन कंपनी ने 1984 में टाइटन वॉचेस लिमिटेड के नाम से परिचालन शुरू किया। 1994 में, टाइटन ने तनिष्क के साथ आभूषणों में और बाद में टाइटन आईप्लस के साथ आईवियर में विविधता लाई। 2005 में, इसने अपना युवा फैशन एक्सेसरीज़ ब्रांड फास्टट्रैक लॉन्च किया । कंपनी भारत में सबसे बड़ी ब्रांडेड आभूषण निर्माता है, जिसका कुल राजस्व का 80% से अधिक आभूषण खंड से आता है। [2022 तक, टाइटन की भारत के आभूषण बाजार में 6% बाजार हिस्सेदारी है। [2019 तक, यह दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा घड़ी निर्माता भी है।

Tata Chemicals

टाटा केमिकल्स लिमिटेड (BSE: 500770) रासायनिक, फसल पोषण और उपभोक्ता उत्पादों मुंबई, भारत में मुख्यालय वाले हितों के साथ एक भारतीय वैश्विक कंपनी है। कंपनी भारत और अफ्रीका में महत्वपूर्ण संचालन के साथ भारत की सबसे बड़ी रासायनिक कंपनियों में से एक है। टाटा केमिकल्स टाटा समूह समूह की एक सहायक कंपनी है।

Tata Power

टाटा पावर टाटा घराने की एक कम्पनी है जो निजी क्षेत्र में विद्युत का उत्पादन, संप्रेषण एवं वितरण का काम करती है। बिजली वितरण के क्षेत्र में तो यह पहले से कार्यरत थी लेकिन बिजली उत्पादने के क्षेत्र में इसकी विस्तार की महत्वाकांक्षी योजना है। जमशेदपुर के छोटागोविंदपुर से लगे जोजोबेड़ा में प्रायोगिक तौर पर बिजली के उत्पादन के बाद पहले चरण में धनबाद के मैथन, गुजरात के मुनरा व उड़ीसा के कटक (नारजमाथापुर) में नई यूनिट लगा रही है।

Indian Hotels Company Limited

इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड ( IHCL ) एक भारतीय आतिथ्य कंपनी है जो होटल, रिसॉर्ट्स, जंगल सफारी, महलों, स्पा और इन-फ्लाइट खानपान सेवाओं के पोर्टफोलियो का प्रबंधन करती है। कंपनी भारत के टाटा ग्रुप का हिस्सा है । [5] [1] आईएचसीएल की स्थापना 1902 में जमशेदजी टाटा द्वारा की गई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है जहां इसका प्रमुख होटल ताज महल पैलेस होटल भी स्थित है।

Tata Consumer Products

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स एक भारतीय तेजी से आगे बढ़ने वाली उपभोक्ता सामान कंपनी है और टाटा समूह का एक हिस्सा है । इसका पंजीकृत कार्यालय कोलकाता में स्थित है जबकि इसका कॉर्पोरेट मुख्यालय मुंबई में है । यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चाय निर्माता और वितरक और कॉफी का एक प्रमुख उत्पादक है ।

पहले टाटा ग्लोबल बेवरेजेज लिमिटेड (टीजीबीएल) के नाम से जाना जाता था, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स का गठन तब हुआ जब फरवरी 2020 में टाटा केमिकल्स के उपभोक्ता उत्पाद व्यवसाय का टाटा ग्लोबल बेवरेजेज में विलय हो गया। कंपनी अब ~56 के साथ खाद्य और पेय पदार्थ उद्योग में काम करती है। उनके राजस्व का % भारत से आता है जबकि शेष उनके अंतर्राष्ट्रीय व्यवसायों से आता है। विलय के बाद, कंपनी टाटा साल्ट , टाटा टी, टेटली , आठ बजे की कॉफी , गुड अर्थ टी , टाटा संपन्न और टाटा स्टारबक्स जैसे भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों को नियंत्रित करती है ।

टाटा टी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला चाय ब्रांड है। टेटली कनाडा में सबसे अधिक बिकने वाला चाय ब्रांड है और यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरा सबसे अधिक बिकने वाला ब्रांड है।

Tata Communications

टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड (पहले विदेश संचार निगम लिमिटेड के नाम से जाना जाता था ) एक भारतीय दूरसंचार कंपनी है। यह पहले एक सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार सेवा प्रदाता थी और दूरसंचार विभाग , संचार मंत्रालय और भारत सरकार के स्वामित्व में थी । इसके बाद 2008 में पहली मनमोहन सिंह सरकार के तहत इसे टाटा समूह को बेच दिया गया था।

Voltas

वोल्टास लिमिटेड एक इंजीनियरिंग, एयर कंडीशनिंग और प्रशीतन कंपनी है जो मुंबई, भारत में आधारित है। यह हीटिंग, वायु – संचार और वातानुकूलन, प्रशीतन, निर्माण उपकरण, सामग्री हैंडलिंग, जल प्रबंधन, निर्माण प्रबंधन प्रणाली, इनडोर वायु गुणवत्ता और रसायन जैसे क्षेत्रों में उद्योगों के एक व्यापक स्पेक्ट्रम के लिए इंजीनियरिंग समाधान प्रदान करता है।

Trent Limited

ट्रेंट लिमिटेड (टाटा रिटेल एंटरप्राइज का बंदरगाह) एक भारतीय खुदरा कंपनी है, जो टाटा समूह का हिस्सा है और मुंबई में स्थित है । 1998 में शुरू हुआ, ट्रेंट भारत के विभिन्न स्थानों में ईंट और मोर्टार स्टोर के साथ वेस्टसाइड, एक खुदरा फैशन श्रृंखला और लैंडमार्क , एक बुकस्टोर श्रृंखला संचालित करता है ।

Tata Investment Corp

पहले इसका नाम इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया था, यह कंपनी मुख्य रूप से उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में इक्विटी शेयर, ऋण उपकरण, सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध, और कंपनियों की इक्विटी-संबंधित प्रतिभूतियों जैसे दीर्घकालिक निवेश में निवेश करने में शामिल है। कंपनी की आय के स्रोतों में लाभांश, ब्याज और निवेश की बिक्री पर लाभ शामिल है।

टीआईसीएल बैंक, सीमेंट, रसायन और उर्वरक, बिजली और ट्रांसमिशन, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग, निर्माण और बुनियादी ढांचे, तेजी से बढ़ने वाली उपभोक्ता वस्तुओं, वित्त और निवेश, स्वास्थ्य देखभाल, होटल, सूचना प्रौद्योगिकी, धातु और जैसे क्षेत्रों में निवेश करता है। खनन, मोटर वाहन और सहायक उपकरण, तेल और प्राकृतिक संसाधन, खुदरा, कपड़ा, परिवहन और रसद, और विविध और विविध।

Elxsi Corporation एक मिनीकंप्यूटर निर्माण कंपनी थी, जिसकी स्थापना 1970 के दशक के अंत में सिलिकॉन वैली , अमेरिका में कई प्रतिस्पर्धियों ( ट्रिलॉजी सिस्टम्स , सीक्वेंट , कॉन्वेक्स कंप्यूटर ) के साथ की गई थी। ऐसा माना जाता है कि Elxsi सिलिकॉन वैली में किसी भारतीय द्वारा स्थापित पहला स्टार्टअप था।

एलेक्सी में उद्यम निवेशकों में टाटा समूह (भारत) और आर्थर रॉक शामिल थे । हालाँकि, 1989 में, वैश्विक कंप्यूटर उद्योग में मेनफ्रेम के उपयोग से दूर जाने और पर्सनल कंप्यूटर के आगमन के कारण एलेक्सी ने कंप्यूटर व्यवसाय छोड़ दिया। टाटा समूह ने टाटा एलेक्सी नाम रखा लेकिन अब यह टाटा समूह की कंपनियों के अंतर्गत आता है।

हालाँकि, मूल एलेक्सी कॉर्पोरेशन एक चालू संस्था के रूप में व्यवसाय में बना रहा। 1989 में, कंपनी ने अपना कंप्यूटर रखरखाव व्यवसाय नेशनल कंप्यूटर सिस्टम्स को बेच दिया। 1991 में, कंपनी ने व्यवसाय की दो पूरी तरह से अलग-अलग दिशाओं में प्रवेश किया: रेस्तरां और सीवर निरीक्षण उपकरण। ELXSI अभी भी इन व्यवसायों में लगा हुआ है, साथ ही इसकी CUES इकाई भी है, जो वीडियो पाइपलाइन निरीक्षण उपकरण बनाती है।

Leave a Comment

जानिये शेयर मार्केट में PE Ratio क्या है और कैसे काम करता है? Stock Split: कंपनियां क्यों करती हैं और इससे किसे होता है फायदा? आंखिर क्या है ये Nifty Fifty ? 2023 – अभी जानिए