₹ 1 से कम कीमत वाले शेयर NSE | Updated October 19, 2024

दोस्तों अगर आप स्टॉक मार्केट में कम पैसे लगाकर ज्यादा मुनाफा  कमाने के खयालात में है ,लेकिन आप यह भी सोच रहे है कि आपके जेब पर ज्यादा असर न पड़े तो 1 रुपये से कम कीमत वाले NSE शेयर के बारे मे जानने के लिए आपको यह आर्टिकल एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।  

इस आर्टिकल मे मैं आपको सबसे पहले बताऊंगा कि ₹1 से  कम कीमत वाले सस्ते शेयर  आपको खरीदना चाहिए या नही ।  फिर इसके बाद आपको 1 Rs. Se Kam price wale share NSE के बारे बताऊंगा जिन्हे अगर आप लंबे समय तक होल्ड करके रखते हैं तो इन स्टॉक से आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिल सकता हैं और इनसे जबरजस्त कमाई भी कर सकते हैं। और अंत में आप जानेगे कि कम कीमत वाले 1 रु के शेयर (पेनी स्टॉक) ज्यादा रिस्की क्यों होते है?

तो बिना देरी किए चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी लेते हैं – 

1 से कम कीमत वाले शेयर को खरीदना चाहिए या नही। (पेनी स्टॉक से प्रॉफिट)

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है, तो कभी भी सस्ते स्टॉक में ज्यादा पैसा न लगाए क्योंकि शेयर मार्केटमे मौजूद बहुत छोटी कंपनिया या तो ग्रोथ करती है या फिर नही कर पाती है। इससे उनके शेयर प्राइस भी कम ज्यादा होते रहते है। अगर शेयर प्राइस बढ़ा तो आप अच्छी कमाई कर सकते है ,यदि प्राइस गिरा तो आपका पैसा डूब भी सकता है।

इसलिए आपके भलाई के लिए हमारी यही राय हैं कि आप उन्हीं कंपनियों के शेयर खरीदे जो फंडामेंटली बहुत स्ट्रॉन्ग हो और जिन कंपनियों ने विगत वर्षों में अपने रिटेलर्स को अच्छा रिटर्न दिया हो।  साथ ही आप यह देखें कि कंपनी के ऊपर कम कर्ज हो । अगर इन सभी बातों पर कोई कंपनी खरा उतरती हैं तो हमारे हिसाब से तब ऐसे शेयर को खरीदना बहुत हद तक ठीक-ठाक रहेगा । 

आइए अब आपको ₹ 1 से कम कीमत वाले कुछ ऐसे शेयर के नाम बताते हैं जो फंडामेंटली स्ट्रॉंग और इनमे पैसे लगाकर आप भविष्य मे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं-  

[tpgf#NASDAQ:MSFT,GOOG, CSCO,.DJI]

1रुपए से कम प्राइस वाले शेयर [2023]

1.जय माता ग्लास लिमिटेड

1 रुपय से कम प्राइस वाले शेयर में फस्ट शेयर जय माता ग्लास लिमिटेड है। जाहिर सी बात है नाम से ही पता चलता है की यह कंपनी ग्लास निर्माण क्षेत्र में कार्य करती है। कंपनी के रिपोर्ट के अनुसार इसकी मार्केट मूल्यांकन (मार्केट कैप) 12.8 करोड़ रुपये है। इसकी शेयर प्राइस रेंज 1.16 रुपए से 1.28 रुपए तक रही है । 

दिनांक 31/03/,2023 को इसकी शेयर बाजार में हाई शेयर प्राइस 1.28 तथा  लो  शेयर 1.16 रही है।पिछले 1 वर्षों में जय माता ग्लास लिमिटेड के स्टॉक की कीमत में 172.34% की बढ़ोत्तरी हुई है।

नीचे दिए गए चार्ट आप इस कंपनी के शेयर का लाइव डेटा देख सकते है:

2. सागर सोया प्रोडक्ट लिमिटेड

सागर सोया प्रोडक्ट्स लिमिटेड कृषि प्रसंस्करण सेक्टर में काम करती हैं जिसका स्थापना साल 1982 में हुआ था । इस कंपनी का मार्केट कैप 0.2 करोड़ रुपए है। कंपनी के  रिपोर्ट के अनुसार  नवीनतम तिमाही में Rs.33 करोड़ टैक्स के बाद  शुद्ध लाभांश रहा है।साल 2022 में  कंपनी की अंतिम महीने की हाई शेयर प्राइस 0.79 रुपए रही है जबकि उसके बाद 31 मार्च 2023 में लो शेयर प्राइस 0.61 रुपए है।

नीचे दिए गए चार्ट मे आप यह डाटा देख सकते हैं-  

sagar soya products Ltd. share price

3 जीवी फिल्म्स लिमिटेड

जीवी फिल्म्स लिमिटेड मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र की कंपनी है। कंपनी को साल 1989 में स्थापित किया गया था। इसकी मार्केट वैल्यू 35 करोड़ रूपये है। 31 मार्च 2023 को कंपनी के एक शेयर की कीमत BSE बाजार में 0.45 रुपए रही है। जबकि यह कंपनी NSE शेयर मार्केट में लिस्टेड नही है।

कंपनी के द्वारा दिनांक 31/12/2022 को जारिए किए रिपोर्टे के अनुसार अंतिम तिमाही में कंपनी की बिक्री 35 करोड़ रुपए का रहा है। कंपनी ने वर्ष 2023 के हालिया 3 माह का टैक्स के बाद 14 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफ़िट रहा है।

नीचे दिए गए चार्ट मे आप इस स्टॉक का लेटेस्ट डाटा देख सकते हैं-  

4. एन सी एल रिसर्च और फाइनेंसियल सर्विस लिमिटेड

NCL Research and financial service limited निवेश और,वित्त सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है। जिसमे कई आर्थिक व्यवसाय शामिल है। इस कंपनी का (मार्केट वैल्यू) 41 करोड़ रुपए है।

अगर इस कंपनी के एक स्टॉक की बात करें तो ( 31मार्च 2023) BSE मार्केट में इसके एक शेयर की कीमत 0.39 रुपए थी । कंपनी के शेयर प्राइस की एक दिन की  रेंज 0.39 रु – 0.40 रु के आस पास रहती है।

हमे MoneyWorks4me के रिपोर्ट के हवाले से जानकारी मिला है, कि NCL Research & Financial service Ltd. के शेयर की कीमत कुछ समय मे गिरने की उम्मीद है।  आप कंपनी के शेयर को खरीदने या इनके स्टॉक मे निवेश करने से पहले कंपनी के फंडामेंटल और कंपनी द्वारा निवेशकों का  रिटर्न देख ले।

5. सी ई एस लिमिटेड

CES का फुल फॉर्म( कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो) है। यह कंपनी प्रौद्योगिकी,  टेक्नोलॉजी ,सॉफ्टवेयर ,आईटी के सैक्टर मे अपनी सर्विस देती है। इस कंपनी के द्वारा पहला (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो)  28 जून ,1967 को न्यूयार्क शहर में आयोजित किया गया था।

31 मार्च 2023 को शेयर मार्केट में कंपनी के एक शेयर की कीमत 0.44 रुपए थी। इस कंपनी की मार्केट वैल्यू 1.60 रुपए करोड़ है। कंपनी ने पिछले पांच साल में 19.0% चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) में अच्छी बढ़ोत्तरी की है। अब कंपनी तकरीबन कर्ज मुक् है।

6.स्टर्डी इंडस्ट्रीज लिमिटेड

स्टर्डी इंडस्ट्रीज लिमिटेड को 27 जुलाई 1989 को स्थापित किया गया था। यह कंपनी प्लास्टिक और एल्यूमिनियम की उत्पाद में लगी है। इसकी मार्केट वैल्यू 5.90 करोड़ रुपए है।

31 मार्च 2023 को स्टॉक मार्केट ( BSE बाजार ) में कंपनी के एक शेयर की कीमत 0.39 रूपए है तथा NSE  शेयर मार्केट में यह कंपनी लिस्टेड नही है। कंपनी के रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि पिछले साल कंपनी की कुल आय 195.467 करोड रुपए रही है और 18.262 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफ़िट रहा है। इस में कंपनी की कीमतों पर टैक्स को शामिल नहीं किया गया है, क्योंकि इसे सार्वजनिक कंपनियों के लिस्ट में लिस्ट किया गया है।   

7. बी के एम इंडस्ट्रीज लिमिटेड

BKMI इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंटेनर और पैकिंग से संबन्धित प्रॉडक्ट बनाने का बिजनेस करती है। इस कंपनी की स्थापना साल 2011 में किया गया था। कंपनी की मार्केट वैल्यू 5 करोड़ रुपए है। 

31 मार्च 2023 को BSE शेयर मार्केट कंपनी के एक शेयर की कीमत 0.86 रुपए थी ,तथा NSE शेयर मार्केट में 0.80 रुपए रही है। कंपनी के रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष (2022) की कुल आय 8.68 करोड़ रुपए थी। कंपनी ने वित्तीय वर्ष में 0.03 करोड़ रुपए का टैक्स दिया तथा टैक्स पश्चात् 28.6 करोड़ रुपए का  शुद्ध मुनाफा रहा है।

1 रुपए से कम कम कीमत वाले शेयर की लिस्ट

क्रमांकशेयर नामशेयर प्राइस
1जय माता ग्लास लिमिटेडहाई 1.28रु/लो1.16
2सागर सोया प्रोडक्ट लिमिटेडहाई 0.79रु/लो0.61रु
3जीवी फिल्म्स लिमिटेडबीएसई 0.45 रु
4एन सी एल रिसर्च और फाइनेंशियल सर्विस लिमिटेडबीएसई लो 0.39 रु / हाई 10.40 रु
5सी ई एस लिमिटेड          0.44 रु
6स्टर्डी इंडस्ट्रीज लिमिटेडबीएसई0.39 रु
7बी के एम इंडस्ट्रीज लिमिटेड  बीएसई 0.86 रु/ एनएसई 0.80 रु
8न्यूलैंड्स  ग्लोबल इंडस्ट्रीज लिमिटेडबीएसई 0.33 रु/ एनएसई 0.30 रु
9विनसम यार्न लिमिटेडबीएसई 0.80 रु/ एनएस ई 0.15 रु
10सोलिस मार्केटिंग लिमिटेड बीएसई 0.82 रु

1 रु. से कम कीमत वाले शेयर (पेनी स्टॉक)  ज्यादा रिस्की क्यों होते है 

आइए, अब हम जानते की  पेनी स्टॉक रिस्की क्यों होते हैं- 

दोस्तो,छोटी कंपनियों की मार्केट कैपलाइजेशन अति निम्न स्तर की होती है,और स्टॉक की कीमत कम होती ही है। तो ऐसे में निवेशक बिना कंपनी की जानकारी लिए कम कीमत देखकर,निवेश कर देते है यह सोचते हुए कि 1 रुपये मे एक शेयर ख़रीदूँगा तो 100 रु में 100 शेयर मिलेगे । 
इन्वेस्टर्स इस लालच में ज्यादा से ज्यादा स्टॉक्स को खरीद लेते है। ज्यादातर मामलों मे ऐसे कंपनियों के शेयर की कीमत नही बढ़ती है, और निवेशकों का पैसा डूब जाता है।

सस्ते स्टॉक प्राइस वाली कंपनियां बहुत अधिक मात्रा में कर्ज लिए होते है। और कंपनी के पास इस कर्ज को चुकाने  के लिए पैसा नही होता है ,जिससे कंपनी पर कर्ज का रिस्क बढ़ जाता है। देखते ही देखते कंपनी के स्टॉक के प्राइस गिरने लगते है,और इन्वेस्टर्स को डर बना रहता है की कंपनी डूब न जाए।

यह भी होता है,कि बहुत सी कंपनियां फ्रॉड करने के लिए अपना नाम शेयर मार्केट में लिस्ट करवा लेती है।फिर कंपनी अपना IPO( Initial Public Offering) शेयर मार्केट में लाने के बाद  खुद ही अपने शेयर की कीमत बढ़ा लेती है। 
इसके बाद स्टॉक मार्केट मे शोर कर देती है कि इस शेयर की कीमत आने वाले समय में बढ़ेगा। ये स्टॉक इन्वेस्टर्स को अच्छा रिटर्न देगा और न जाने ऐसा क्या-क्या न्यूज़ फैलाते रहते हैं। और इन्वेस्टर्स भी लालच में आकर बिना सोचे समझे उस कंपनी मे अपना पैसा लगा देते है। 
हमे उम्मीद रहता है की आने वाले समय में जरूर बढ़ेगा लेकिन कंपनी का शेयर प्राइस कभी बढ़ता ही नहीं है। बल्कि कंपनी अपना शेयर प्राइस गिरा देती है, और  निवेशकों को बहुत ज्यादा लॉस होता है।फिर कंपनी अपने आप को हारा हुआ घोषित कर देती हैं। और इस तरह ये कंपनी कंपनी बंद हो जाती है।

1 रुपए से कम कम कीमत वाले शेयर [निष्कर्ष] 

तो अगर आप अभी भी सोच रहे है,की  किसी स्टॉक की कीमत कम है एयर आप उसमे पैसे लगाकर खूब सारा पैसा कमा सकते हैं तो हकीकत में ऐसा नहीं होता है। क्योकि कम कीमत वाले शेयर धड्ड्ले से ऊपर जाते हैं और उसी तरह नीचे भी गिरते हैं। 

इसलिए किसी भी कंपनी के स्टॉक में निवेश करने से पहले आपको उस कंपनी के बारे मे फंडामेंटल रिसर्च कर लेनी चाहिए जैसे कि कंपनी किस फील्ड मे कारोबार करती हैं , मार्केट मे कंपनी की कितनी पकड़ है ,  साथ मे आपको कंपनी के मार्केट वैल्यू और मैनेजमेंट को भी देखना चाहिए। 

अगर आपको ये सभी चीजें सही समझ मे आती हैं तो आप बिना किसी डर के कम कीमत वाले शेयर मे पैसे लगा सकते हैं। 

उम्मीद करते हैं कि आज के इस पोस्ट ₹1 से कम कीमत वाले शेयर मे दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। 

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अगर अगर आपके मन मे कोई सवाल-जवाब है तो आप बेझिझक मुझसे कमेंट बॉक्स मे पूंछ सकते हैं। 

आर्टिकल मे मेरे साथ यहाँ तक बने रहने के लिए धन्यवाद……………… 

Leave a Comment

जानिये शेयर मार्केट में PE Ratio क्या है और कैसे काम करता है? Stock Split: कंपनियां क्यों करती हैं और इससे किसे होता है फायदा? आंखिर क्या है ये Nifty Fifty ? 2023 – अभी जानिए