शेयर मार्केट में एक अच्छा Portfolio कैसे बनाते हैं? 2024

नमस्कार दोस्तो,आज के इस Post में हम बताएंगे की स्टॉक मार्केट के लिए एक अच्छा Portfolio कैसे बनाते हैं?

शेयर बाजार में पैसा निवेश करने वालों के लिए एक अच्छा स्टॉक पोर्टफोलियो बनाना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको ध्यान देना होगा कि आप कौन से स्टॉक में पैसा लगाते हैं, क्योंकि अगर आपने खराब स्टॉक में पैसा लगाया तो आपका पूरा पोर्टफोलियो लॉस मे चला जायेगा।

इसलिए, आपको एक मजबूत पोर्टफोलियो में सही स्टॉक्स को शामिल करना होगा। जिससे आपको नुकसान का सामना  ना करना पड़े । इसके लिए, आपको यह जानना जरूरी है कि कौन से स्टॉक्स अच्छे होते हैं और पोर्टफोलियो में कितना पैसा लगाना चाहिए। 

शेयर मार्केट में Portfolio का मतलब क्या होता हैं ?

Portfolio Meaning in Hindi: पोर्टफोलियो का मतलब होता है आपके निवेशों का संग्रह। यह स्टॉक, बॉन्ड, , म्यूच्यूअल फंड, ईटीएफ जैसी चीजों का संग्रह होता है। इससे आपको पता चलता है कि आपने किस जगह पैसे लगाए हैं। उनको एक साथ एक जगह दिखाने का काम पोर्टफोलियो करता है। शेयर मार्केट में निवेश करने वालों के लिए पोर्टफोलियो काफी जरूरी होता है।

अगर आसान शब्दों में कहें तो,शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए आपने जो विकल्प चुने हैं, उनकी सूची को पोर्टफोलियो कहते हैं। 

जितना पैसा आप निवेश करेंगे, उतना ही बड़ा आपका पोर्टफोलियो होगा। अर्थात जब आप निवेश की राशि बढ़ाएंगे, तब आपके पोर्टफोलियो का साइज भी बढ़ेगा।

शेयर मार्केट के लिए पोर्टफोलियो कैसे बनाएं 

शेयर बाजार में अच्छा पोर्टफोलियो बनाने के लिए स्टॉक मार्केट के बेसिक जानकारी होनी चाहिए। अगर आप  शेयर मार्केट में अच्छा पोर्टफोलियो बनाएंगे तो आपको लंबे समय में अच्छा मुनाफा होगा। तो जितना अच्छा पोर्टफोलियो होगा, उतना ही ज्यादा मुनाफा होगा।

आइए अब आपको विस्तार से बताते है कि शेयर मार्केट के लिए पोर्टफोलियो कैसे बनाएं? 

1. शेयर मार्केट में पोर्टफोलियो के लिस्ट में अच्छे स्टॉक्स को शामिल करें 

अच्छा पोर्टफोलियो बनाने के लिए सही स्टॉक चुनना बहुत ज़रूरी है। एक अच्छा स्टॉक आपके पोर्टफोलियो को 100 गुना भी कर सकता है,और दूसरी ओर एक खराब स्टॉक आपकी इन्वेस्ट की हुई सारे पैसे को डुबा सकता है। इसलिए, पोर्टफोलियो बनाते समय सही स्टॉक का चुनाव करना बहुत जरूरी है।  किसी भी कंपनी के स्टॉक में निवेश करते समय आपको उसी कंपनी का शेयर लेना चाहिए-

  • जिसकी वित्तीय स्थिति मजबूत हो।
  • कंपनी फंडामेंटल्स से अच्छा हों।
  • कंपनी का कारोबार अच्छा हो।
  • कंपनी का मोमेंट अच्छा हो।
  • कंपनी कर्ज  के तले न दबी  हो,
  • कंपनी तेजी से ग्रोथ कर रही हो और शेयर की कीमत ठीक -ठाक हो।

 यदि कोई स्टॉक इन सभी बातों पर खरा उतरता हो, तो आप उसे अपने पोर्टफोलियो  लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

2.ज्यादा से ज्यादा संख्या में शेयर खरीदे 

अब आपने अच्छा शेयर चुनना सीख लिया है। लेकिन कई लोग गलती करते हैं क्योंकि वे बहुत कम मात्रा में शेयर खरीदते हैं। अगर शेयर का प्राइस 10 गुना बढ़ता है तो इससे उन्हें कम रिटर्न मिलता हैं। एक मजबूत कंपनी में निवेश करने से पहले उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करें। जैसे कि उसकी वित्तीय स्थिति, मैनेजमेंट, प्रॉफिट मार्जिन, फंडामेंटल्स आदि के बारे में। 

मान लीजिए आपको ऐसी कोई कंपनी मिल गई तो आपने उस कंपनी के शेयर में पैसे इन्वेस्ट कर दिए और कुछ महीनों बाद यह कंपनी बहुत अच्छा काम करने लगी। इसलिए इस कंपनी के शेयर की कीमत 10 गुना बढ़ गई। पहले शेयर की कीमत 100 रुपये थी, अब 1000 रुपये हो गई है। आपको 10 गुना मुनाफा हुआ है। 

लेकिन आपके पोर्टफोलियो में सिर्फ 1000 रुपये का ही निवेश था (मतलब अपने ₹1000 में 10 शेयर खरीदे थे ) इसलिए आपका पोर्टफोलियो सिर्फ 10% ही बढ़ा है।क्योंकि

आपने उस स्टॉक में बहुत कम मात्रा में पैसे लगाए थे।

3.स्टॉक पोर्टफोलियो में एक जैसी कंपनी के शेयर को शामिल न करे 

जब आप शेयर बाजार में पैसे लगाते हो, तो अपने पोर्टफोलियो आप कभी भी एक ही जैसे अधिक शेयरों को नहीं रखना चाहिए।

 मान लीजिए आपने पूरा पैसे बैंकिंग क्षेत्र के HDFC   Bank,ICICI  Bank, और Kotak Bank के स्टॉक्स में निवेश कर दिया है, और बैंकिंग सेक्टर में कोई समस्या आ गई तो आपका पूरा पोर्टफोलियो खराब हो सकता है। 

जिससे आपको बड़ी नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

क्योंकि ये सभी प्राइवेट बैंक्स कम्पनियां एक ही फैक्टर पर कार्य करती है। इसीलिए आपको कभी भी अपने पोर्टफोलियो में एक जैसे स्टॉक्स को नहीं रखना चाहिए l अर्थात् कभी भी एक जैसे शेयर में निवेश नहीं करना चाहिए।

4. Portfolio बनाने के सही नियम का प्रयोग करे

Portfolio बनाने के लिए हर किसी का अपना एक नियम होता है। आपके पास भी खुद का कुछ रूल होना चहिए। अगर आपने पोर्टफोलियो बनाने के कोई नियम नहीं बनाया है तो आप इन नियम का प्रयोग कर सकते है-

  • अपने पोर्टफोलियो में मजबूत कंपनी के शेयर को शामिल करना चाहिए। 
  • किसी भी शेयर में कम से कम अपना  4% पैसा ही इन्वेस्ट करें। 
  • एक ही इंडस्ट्री पर काम करने वाली कंपनियों के शेयर नहीं खरीदें। 
  • पोर्टफोलियो के रिस्क को मैनेजमेंट करें। शेयर के अलावा म्यूच्यूअल फंड, ईटीएफ, इंडेक्स फंड और बॉन्ड में भी इन्वेस्ट करें। 
  • स्मॉल, मिड, और लार्ज कैप कंपनियों के शेयर समाहित करें। स्टॉक्स के प्रॉफिट मार्जिन और ग्रोथ हर साल बढ़ने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आने वाले समय में उस कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड बढ़नी चाहिए।

पोर्टफोलियो को बनाते समय इन बातो को ध्यान रखे

शेयर मार्केट में पोर्टफोलियो बनाने के समय नए लोग बहुत गलतियां करते हैं जिससे उन्हें नुकसान होता है। अगर आप सही तरीके से पोर्टफोलियो बनाएंगे तो आपको भविष्य में अच्छा मुनाफा हो सकता है। पोर्टफोलियो बनाने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • शेयरों का औसत निकालने से बचें।
  • अपने पूरे पैसे का कम से कम 4% ही लगाए।
  • किसी भी कंपनी के शेयर में 10% से ज्यादा पैसे ना लगाएं। यह पोर्टफोलियो के लिए अच्छा नहीं होता।

एक बेहतर portfolio कैसे बनाएं 

  • सभी कंपनियों के शेयर मजबूत होने चाहिए। 
  • एक अच्छे पोर्टफोलियो में कम से कम 15 शेयर होने चाहिए। 
  • आपके द्वारा खरीदा गया हर स्टॉक अलग सेक्टर का होना चाहिए।
  •  आपका पोर्टफोलियो निवेश भिन्न-भिन्न होना चाहिए।
  •  अपने पोर्टफोलियो में म्यूच्यूअल फंड और बॉण्ड को भी शामिल करें।
  •  कंपनियों की फ्यूचर में ग्रोथ होने के चांसेस काफी अच्छा होने चाहिए।
  •  स्टॉक पोर्टफोलियो के अलावा, म्यूच्यूअल फंड और गोल्ड में भी इन्वेस्ट करें।

Portfolios Kaise Banate Hai [निष्कर्ष]

हमे उम्मीद है कि आपको यह post ‘शेयर मार्केट में पोर्टफोलियो कैसे बनाएं’ पसंद आया होगा। आपको इससे शेयर बाजार में एक अच्छा पोर्टफोलियो कैसे बनाना होता है, अब आपको इसकी समझ हो गई होगी। अगर आपके मन में ‘अच्छा स्टॉक पोर्टफोलियो कैसे बनाएं’ से संबंधित कोई सवाल है, तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। अगर आपको यह लेख ‘Stock portfolio kaise banaye’ पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

जानिये शेयर मार्केट में PE Ratio क्या है और कैसे काम करता है? Stock Split: कंपनियां क्यों करती हैं और इससे किसे होता है फायदा? आंखिर क्या है ये Nifty Fifty ? 2023 – अभी जानिए