जानिये शेयर खरीदने का सही समय | शेयर कब खरीदे और बेचे 2024

नमस्कार,दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे शेयर खरीदने का सही समय क्या होता है? इसका जवाब जानना बहुत जरुरी है। साथ में किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले उसका अच्छी तरह से एनालिसिस करना भी उतना ही जरुरी है।

आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतर Tips के बारे में बात करेंगे जिसकी मदद से आप सभी निवेशक अच्छी शेयर प्राइस पर शेयर खरीदकर लम्बे समय में काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकता है।

शेयर खरीदने और बेचने का सही समय क्या होता है? 

  • शेयर खरीदने का सही समय कब होता है?
  •  शेयर मार्केट में तेजी और गिरावट आने पर स्टॉक  खरीदना चाहिए या नही?
  • शेयर खरीदने से पहले क्या करें?
  • क्या शेयर प्राइस में गिरावट आने पर शेयर बेचना चाहिए या फिर बढ़ोत्तरी आने पर खरीदना चाहिए?

कुछ बहुत से ऐसे ही सवाल आप के मन में आता होगा।  सभी नए निवेशकों को इन सवालों के जवाब जानना जरूरी होता है। तो आइए अब जानते है:

शेयर कब खरीदे और बेचे |Share Kharidne ka  sahi samay 

आजकल हर कोई शेयर मार्केट से जल्दी से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको इसकी अच्छी जानकारी होनी चाहिए? यदि आप शेयर मार्केट को बिना समझे nivesh  करते हैं, तो 90% चांस है कि आप गलत स्टॉक को खरीद कर फंस जाएंगे और अपना पैसा खो देंगे।

अगर आपने पहले कभी शेयर मार्केट में निवेश नहीं किया है, तो सबसे पहले आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आप इसके बारे में अन्य लोगों से पूछ सकते हैं, लेकिन अपना भी समय निकालें और शेयर मार्केट के बारे में जानें। इसलिए, सीखना बहुत जरूरी है।

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले, आपको इसकी रिस्क और रिटर्न के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपको यह भी जानना चाहिए कि कैसे सही समय पर निवेश कर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं इसके लिए आप एक फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं,यह आपके लिए सही होगा। इससे आपको नुकसान से बचने में मदद मिलेगी।

शेयर कब खरीदना चाहिए ?

किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले, आपको यह जानना जरूरी है कि आप किस कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं। सही फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च करके, आप अपने पसंदीदा शेयर को अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते है।

यह भी पढ़ेPortfolio Kaise Banate Hai: पूरी जानकारी 2024

अगर आप फंडामेंटल या टेक्निकल रिसर्च के बारे में नहीं जानते हों, तो समझाते हुए बताना चाहते हैं कि किसी भी शेयर को खरीदने से पहले हमें कंपनी के कई फैक्टर्स को देखना पड़ता है-

  • जैसे कि, कंपनी का बिजनेस कैसा चल रहा है, 
  • कंपनी का  बिजनेस मॉडल क्या है ?
  •  कंपनी के मैनेजमेंट के बारे में भी जानना चाहिए
  • कंपनी कर्ज के तले कितना डूबी हुई है।
  • और क्या कंपनी कर्ज भुगतान करने में सक्षम है या नहीं।
  • कंपनी का बैलेंस शीट कितना है।
  • कंपनी ट्रेडिंग में कितना चल रही है

इसके अलावा, कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड होने के बाद, यानी आईपीओ आने के बाद, कितना रिटर्न्स अपने निवेशकों को दे चुकी है। इस प्रकार की सही समझदारी से किसी भी शेयर को खरीदना सही होता है।

आइए मुख्य प्रश्न में आते है:

शेयर कब खरीदे|Share Kharidne Ka Sahi Samay –

अब आपने निवेश करने के लिए शेयर ढूंढ लिया है ,अब आपको पता है कि कौन सा शेयर आपको खरीदना चाहिए, तो क्या तुरंत उस शेयर को खरीदना चाहिए या नहीं?

इसका जवाब है की, कभी भी जल्दबाजी शेयर मार्केट में निवेश नहीं करना चाहिए ।अगर आप लंबे समय के लिए शेयर में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आप किसी भी समय में खरीद सकते हैं।शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको अच्छी तरह से समझना होगा कि इसमें कैसे काम करना होता है। आपको समझना होगा कि कौन से शेयर्स में निवेश करना है,और कब निवेश करना है।

शेयर खरीदने का सही समय

 वह होता है जब मार्केट में बड़ी गिरावट होती है।इस समय आप अपने पोर्टफोलियो में अच्छी कंपनियों के शेयर को शामिल कर सकते हैं।अच्छी कंपनियों के शेयरों को लंबे समय तक रखने के लिए यह सही समय होता है। अगर आप लंबे समय में अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं, तो आप हर गिरावट में मार्केट में थोड़ा-थोड़ा पैसा लगाकर निवेश  कर सकते हैं। जब मार्केट में सुधार होता है,और शेयर प्राइस बढ़ने लगते है, तो आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलता है।

ध्यान में रखे : यदि शेयर अपनी सबसे उच्च कीमत पर ट्रेड हो रहा है।कहने का मतलब, यदि शेयर अभी तक सबसे अधिक मूल्य पर उपलब्ध है, तो आपको इसे कुछ हद तक कम मूल्य पर मिलने का इंतजार करना चाहिए। जब वह थोड़ा सा कम हो जाए, तो उसे आप उस समय ही खरीद ले।

मान लीजिए किसी कंपनी का शेयर नीचे आए ही नहीं वह लगातार ग्रोथ करती गई और आप इंतजार करते रह की जब शेयर प्राइस कुछ कम होगा तब निवेश करेंगे और शेयर प्राइस नीचे न आए फिर आपको बाद में पछताना पड़े काश मैं उस समय पर निवेश किया होता तो काफी अच्छा मुनाफा मिलता

 इसलिए आपको शेयर की मूल्यांकन करने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करना चाहिए। जब आप एक कंपनी के बारे में समझदारी से सोचते हैं, तो आपको इसके सभी छोटे-बड़े सवालों का समाधान आसानी से मिल जाता है। एक अच्छा निवेशक हमेशा कंपनी के व्यवसाय को ध्यान में रखता है,और सिर्फ शेयर के मूल्य या चार्ट के आधार पर नहीं निवेश करता है।

इसलिए जब हम किसी कंपनी की फंडामेंटल रिसर्च करते हैं। फाइनेंसियल स्टेटमेंट जरूरी होते हैं इनमें से तीन मुख्य स्टेटमेंट होते हैं- 

  • बैलेंस शीट,
  •  प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट (इनकम स्टेटमेंट) 
  • और शेयर प्राइस कम जिसका  स्टेटमेंट। 

moneycontrol वेबसाइट पर जाकर इन स्टेटमेंट की जांच आसानी से कर सकते हैं।

1.कंपनी के ग्रोथ को देख कर

 जब कोई कंपनी अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बहुत अधिक निवेश करती है, तो उस समय कंपनी के वित्तीय स्थिति में खास बढ़ोत्तरी नहीं होती है। इसलिए, बहुत से  निवेशक उस समय उस कंपनी में निवेश करना पसंद नहीं करते हैं। हालांकि, इस समय में कुछ अच्छी ग्रोथ दिखाने वाली कंपनियों में निवेशकों के लिए एक सुनहरा मौका होता है।

आने वाले दिनों में, कंपनी में बड़ी निवेश के कारण, कंपनी का व्यवसाय बढ़ता हुआ नजर आता है और इसकी आय में भी वृद्धि होती है। इसके साथ ही,कंपनी के शेयर प्राइस  में भी एक  काफी अच्छी वृद्धि होती है। जिससे निवेशकों को अच्छा मुनाफा कमाने का मौका होता है।

2.अच्छे रिजल्ट और रिटर्न के समय (Share Kab Kharide)

अच्छी रिटर्न देने वाली कंपनियों का परखना सबसे आसान है। यदि कोई कंपनी तेजी के साथ लगातार अच्छे परिणाम दिखा रही है, तो उसके शेयरों में आने वाले समय में बड़ी ग्रोथ की संभावना होती है। 

किसी शेयर को खरीदने से पहले, कंपनी के फाइनेंसियल परफॉमेंस में धीरे-धीरे अच्छी ग्रोथ होना चाहिए। इस समय में, किसी भी जबरदस्त रिटर्न देने वाली कंपनी में निवेश करना सही होगा। लगातार बढ़ते हुए फाइनेंसियल को देखकर सही समय पर निवेश करने से, आपको आने वाले समय में बेहतर रिटर्न मिलेंगे।

3.सेक्टर की PE Ratio कम हो 

जब आप किसी अच्छी कंपनी के शेयर खरीदने की सोच रहे हों, तो पहले उस कंपनी के PE और उस सेक्टर की औसत PE का अध्ययन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर कंपनी के PE सेक्टर की PE से कम होता है, तो उसमें थोड़ी मात्रा में निवेश करना चाहिए। इससे आपको लंबे समय में अच्छी रिटर्न मिल सकते हैं।अगर आप सही समय पर सही रिसर्च करते हैं, तो आपको लंबे समय में बेहतरीन रिटर्न मिल सकते हैं।

4.कंपनी के वास्तविक प्राइस में खरीदना 

लंबे समय तक किसी शेयर को खरीदने का सही समय, कंपनी के मूल्य (intrinsic वैल्यू) के आधार पर होता है। कभी भी ऊपर जाने वाले स्टॉक या Overvalue स्टॉक में निवेश नहीं करना चाहिए। हर छोटी-बड़ी कंपनी के शेयर प्राइस में किसी न किसी कारण से समय-समय पर उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, जिससे उनका Intrinsic वैल्यू पता लगाना जरूरी होता है। जब किसी कंपनी के मूल्य में उतार-चढ़ाव होता है, तब उसको खरीदने का सही समय होता है, जो पोर्टफोलियो में उसको शामिल करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर Warren Buffett भी Intrinsic Value Investing की तकनीक का उपयोग करते हुए अपने निवेश करते हैं, जिससे उन्होंने लंबे समय में काफी वेल्थ प्राप्त की है। अगर आप सही समय पर किसी शेयर को उसकी वास्तविक मूल्य में खरीदते हो, तो भविष्य में आपको अच्छा मुनाफा मिलने की संभावना होती है।

5.शेयर मार्केट में बरबादी होने पर

बहुत से निवेशक शेयर मार्केट क्रैश होने पर अपने पोर्टफोलियो को  बेचने लगते है।इसके बजाय प्रोफेसनल खरीदने की सलाह देते है । यह सत्य है कि स्टॉक मार्केट में सबसे ज्यादा पैसा वहीं लोग कमाते हैं जो undervalued price पर शेयर खरीदते हैं। वे उस समय खरीदते हैं जब कोई नहीं खरीदता हैं, जो शेयर के चार्ट पर नहीं बल्कि कंपनी के बिजनेस पर भरोसा करते हैं, मार्केट क्रैश होने का कारण जानते हैं, और मार्केट कब रिकवर होगा।

इन सभी चीजों को जानने वाले व्यक्ति को हम एक “इंटेलिजेंट इन्वेस्टर” कह सकते हैं। दुनिया के सबसे अमीर और सफल इन्वेस्टर वारेन बुफे कहते हैं कि “जब मार्केट लालची हो, तब डरो। जब मार्केट डरावना हो, तब लालच करो।”

आपको इसका मतलब समझना चाहिए । उस समय मार्केट में कैसे काम करना है, आपको सही समय पर अच्छी कंपनियों के शेयर में  निवेश करना चाहिए,उस समय आपको सबसे अच्छी कंपनियों के शेयर सबसे कम मूल्य पर मिलेंगे और फिर जब मार्केट में परिवर्तन आएगा तब आपको बेहतर मुनाफा देखने को मिलेगा ।

उदाहरण के लिए :

2020 में जब भारत में लॉकडाउन लगा था और कोविड के कारण तब अधिकतर लोगों ने अपने शेयरों को बेच दिया था। हालांकि, कुछ लोगों ने मार्केट क्रैश के बावजूद भी अपने शेयरों को होल्ड किया या फिर मार्केट क्रैश के समय शेयर खरीदा था, उन्होंने मार्केट में सबसे अधिक पैसा कमाया।

 साल 2020 में जब भारत में लॉकडाउन लगा था और कोविड-19 के कारण पूरे शेयर बाजार में हंगामा मच गया था, तब अधिकांश लोगों ने अपने खरीदे हुए शेयरों को बेच दिए। हालांकि, जो लोग मार्केट क्रैश होने के बावजूद भी शेयरों को नहीं बेचा, और होल्ड करके रखा था और  इन लोगों ने मार्केट की स्थिति को समझा ,जब मार्केट में फिर से सुधार आया तो इन निवेशकों ने सबसे ज्यादा पैसा कमाया।

शेयर कब बेचना चाहिए 

अब आपको पता चल गया होगा कि शेयर मार्केट में कब-कब और किस समय खरीदना चाहिए। अब सवाल यह है कि जब आप अच्छे शेयर खरीद लेते हैं तो उन्हें कब बेचें? इससे हमें ज्यादा प्रॉफिट मिल सकता है।

इसका जवाब आसान है, “यह निर्भर करता है”। आपको अपने खरीदे हुए शेयर को कब बेचना चाहिए, बहुत से चीजों पर निर्भर करता है। जैसे कि –

हमारी सलाह है कि अगर आपको पैसों की जरूरत है, तो ही शेयर को बेचें, वरना होल्ड करके रखें। होल्ड करने से आपको डिविडेंड का फायदा मिलता है, जो आपकी पासिव इनकम के रूप में काम आती है। यही अमीर लोगों का फार्मूला है।

क्या आपको मालूम है  कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स और अमेज़ॅन कंपनी के मालिक जैफ बेजॉस सबसे अमीर लोगों में से हैं। उनके पास सबसे ज्यादा पैसा क्यों है? क्योंकि वे शेयर्स को होल्ड करके रखते है।

उनके पास करोड़ों अरबों डॉलर के शेयर होने के बावजूद, क्या वे उन शेयरों को बेच सकते हैं? नहीं,  इसलिए कि यदि कंपनी का मालिक अपने शेयरों को बेचता है, तो निवेशकों  को उसकी कंपनी पर से भरोसा कम हो जाएगा है। उन्हें लगेगा की मालिक को अपनी कंपनी पर खुद भरोसा नहीं है तो अन्य निवेशक भी अपना शेयर बेचने लगेंगे ऐसे में कंपनी डूब जायेगी,और कंपनी बंद हो जाएगा।

फिर भी आपको लगता हैं  कि आपने खरीदे हुए शेयर से अच्छा रिटर्न प्राप्त कर लिए है  और अब वह अपनी सबसे ऊंचे प्राइज पर भी पहुंच गया  है ।तब  इस स्थिति में, आप उस शेयर के कुछ हिस्से को बेच सकते हैं।

उदाहरण के लिए 

मान लीजिए अपने किसी कंपनी के 2000 शेयर खरीदे कर रखे है और आपको इस कंपनी के शेयर से अच्छा खासा मुनाफा कमा चुके है तो आप इसमें से 800 -1000 शेयर बेच सकते है,और बचे हुए शेयर्स को भविष्य में और प्रॉफिट कमाने के लिए होल्ड  करके रख सकते है 

[FAQ] : अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हमें शेयर कब खरीदना चाहिए?

अगर आप जानना चाहते हैं कि शेयर कितने बजे खरीदना चाहिए तो आपको बता दें कि इसका कोई निश्चित समय नहीं है लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि मार्केट खोलने के तुरंत बाद नहीं खरीदना चाहिए बल्कि कुछ ट्रेडिंग वॉल्यूम हो जाए उसके बाद ही शेयर खरीदें।

शेयर कितने बजे खरीदना चाहिए?

इंट्राडे ट्रेडर्स के लिए 9:30 से लेकर 10:30 के बीच में ही शेयर खरीद लेना चाहिए।

आपको कैसे पता चलेगा कि शेयर की कीमत बढ़ेगी या घटेगी?

अगर आप जानना चाहते हैं कि किसी कंपनी के शेयर की कीमत कब घटेगी या बढ़ेगी तो यह कई बातों पर निर्भर करता है। जैसे कि कंपनी की परफॉर्मेंस , इंडस्ट्री ट्रेंड , इकोनामिक इंडिकेटर्स और मार्केट सेंटीमेंट। इसलिए शेयर की कीमत घटेगी या बढ़ेगी इसका पता लगा पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आप कंपनी के फाइनेंशियल रिपोर्ट और इंडस्ट्री ट्रेंड को ट्रैक करके इसके बारे मे जानकारी लें सकते हैं।

भविष्य के लिए कौन सा शेयर खरीदे?

भविष्य के लिए उस कंपनी का शेयर खरीदे हैं जिसकी वोलैटिलिटी कम हो , कंपनी फंडमेंटली स्ट्रॉंग हो और अच्छी मूवमेंट वाली हो। इस तरह के कंपनियों का शेयर खरीदना भविष्य के लिए अच्छा होता है।

शेयर खरीदने का सही समय[ निष्कर्ष]

आप सभी को पता होगा कि शेयर मार्केट बहुत ही रिस्की होता है। इसी कारण भारत में केवल 4 से 5% लोग ही शेयर मार्केट में निवेश करते हैं, जबकि अमेरिका में 50% से भी अधिक लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं।भारत में शेयर बाजार को जुआ की तरह देखा जाता है। इसमें नए निवेशकों का ज्यादातर नुकसान होता है, जिसके कारण लोग इसे गैंबलिंग मानते हैं। लेकिन, सफल शेयर मार्केट निवेशकों से पूछने पर पता चलता है कि वे पहले इसे समझते हैं, फिर ही निवेश करते हैं। 

इसलिए, हमारी सलाह है कि शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले, समझें कि यह क्या है और कैसे काम करता है। कुछ लोगों को लगता है कि शेयर मार्केट से जल्दी पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन इस तरह की सोच उन्हें कंगाल बना देती है। 

इसलिए, अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं, तो इसे पहले सीखें। इससे आपको अपने निवेश से संबंधित समस्याओं से बचने में मदद मिलेगी।

Leave a Comment

जानिये शेयर मार्केट में PE Ratio क्या है और कैसे काम करता है? Stock Split: कंपनियां क्यों करती हैं और इससे किसे होता है फायदा? आंखिर क्या है ये Nifty Fifty ? 2023 – अभी जानिए