By Prakash Kewat

Stock Split  क्या है?

स्टॉक स्प्लिट एक प्रक्रिया है जिसमें कंपनी अपने शेयरों की संख्या बढ़ाकर शेयर कीमत को कम करती है। इससे शेयरधारकों का हिस्सा बरकरार रहता है, लेकिन प्रति शेयर कीमत घटती है।

White Lightning
White Lightning

कंपनियां कई कारणों से स्टॉक स्प्लिट कर सकती हैं, जैसे कि: – शेयरों को अधिक किफायती बनाना, ताकि छोटे निवेशक भी उनमें निवेश कर सकें। – शेयरों की तरलता (Liquidity) बढ़ाना, ताकि शेयरों को खरीदना और बेचना आसान हो। – कंपनी की छवि को बढ़ाना और शेयरधारकों में विश्वास बढ़ाना।

White Lightning

स्टॉक स्प्लिट क्यों किया जाता है?

स्टॉक स्प्लिट के बाद, शेयरधारकों के पास पहले से मौजूद प्रत्येक शेयर के लिए दो या दो से अधिक शेयर होंगे। हालांकि, प्रति शेयर कीमत आधी या आधे से कम हो जाएगी। कुल मिलाकर, शेयरधारकों की निवेश राशि और कंपनी की कुल मार्केट कैप में कोई बदलाव नहीं होगा।

White Lightning

स्टॉक स्प्लिट का शेयरधारकों पर क्या प्रभाव पड़ता है?

मान लीजिए कि किसी कंपनी के 100 रुपये प्रति शेयर के भाव से 1000 शेयर हैं। कंपनी 2:1 स्टॉक स्प्लिट करती है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक शेयर को दो शेयरों में विभाजित किया जाएगा। विभाजन के बाद, शेयरधारकों के पास 2000 शेयर होंगे, लेकिन प्रति शेयर कीमत 50 रुपये हो जाएगी। कुल मिलाकर, शेयरधारकों की निवेश राशि और कंपनी की कुल मार्केट कैप 50,000 रुपये ही रहेगी।

White Lightning

स्टॉक स्प्लिट का उदाहरण

फॉरवर्ड स्टॉक स्प्लिट: फॉरवर्ड स्टॉक स्प्लिट में, कंपनी प्रत्येक मौजूदा शेयर को दो या अधिक शेयरों में विभाजित करके बकाया शेयरों की संख्या बढ़ाती है। इससे प्रति शेयर कीमत कम हो जाती है। – रिवर्स स्टॉक स्प्लिट: रिवर्स स्टॉक स्प्लिट में, कंपनी दो या अधिक मौजूदा शेयरों को एक शेयर में मिलाकर बकाया शेयरों की संख्या कम कर देती है। इससे प्रति शेयर कीमत बढ़ जाती है।

White Lightning

स्टॉक स्प्लिट के दो मुख्य प्रकार हैं:

स्टॉक स्प्लिट एक आम प्रक्रिया है जो कंपनियां अपने शेयरों को अधिक किफायती और तरल बनाने के लिए करती हैं। स्टॉक स्प्लिट से शेयरधारकों की निवेश राशि और कंपनी की कुल मार्केट कैप में कोई बदलाव नहीं होता है।

White Lightning